चंडीगढ़-मनाली फोरलेन का निर्माण अब ऐसे डिज़ाइन में होगा कि बाढ का भी नहीं होगा कोई असर

चंडीगढ़-मनाली फोरलेन का निर्माण अब ऐसे डिज़ाइन में होगा कि बाढ का भी नहीं होगा कोई असर

उद्घाटन से पहले ही ब्यास नदी की बाढ़ की चपेट में आने से तबाह होने वाले चंडीगढ़-मनाली फोरलेन का निर्माण अब कुछ इस तरह किया जाएगा कि नदी के पानी सड़क तक पहुंच जाए तो भी उसका असर न पड़े। इसके लिए फोरलेन को अब एक नए डिजाइन में बनाया जाएगा। इसके लिए फोरलेन के विशेषज्ञों, मंत्रालय और प्रशासन के बीच नए डिजाइन को लेकर मंथन हो रहा है। इस प्रकार का डिजाइन तैयार करने के आदेश मंत्रालय ने जारी किए हैं कि एक तो फोरलेन को नदी से उचित दूरी पर बनाया जाए। साथ ही अगर नदी का पानी वहां तक पहुंच जाए तो इसे नुकसान न पहुंचा पाए।

उधर, 4 अगस्त को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का मंडी दौरा प्रस्तावित है। उनके साथ केंद्रीय टीम भी प्रभावित फोरलेन का निरीक्षण करेगी। मंत्री के दौरे और टीम के निरीक्षण के बाद ही फोरलेन निर्माण की नई योजना की तस्वीर साफ हो जाएगी। उधर, एनएचआई के अधिकारी केंद्रीय मंत्रालय और स्थानीय जिला प्रशासन के साथ नियमित बैठकें कर रहे हैं और मार्ग को नए सिरे से बनाने पर प्लानिंग की जा रही है। इस बारे मे एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वरुण चारी का कहना है कि केंद्रीय मंत्री और केंद्रीय टीम फोरलेन के निरीक्षण पर आएंगे। उसके बाद ही फोरलेन के नए डिजाइन में तैयार होने की बात पर स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है।

आवाजाही जल्द होगी शुरू
हालांकि अभी तक फोरलेन पर आवाजाही शुरू नहीं हो पाई है, मगर दो दिन के भीतर एनएचएआई फोरलेन से आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए दिनरात काम कर रहा है। डंगे, पैरापिट, दीवारें और अस्थायी पुल बनाकर फोरलेन को दो दिन में शुरू करने की योजना बन रही है। बता दें कि कुल्लू से मनाली तक करीब 17 किलोमीटर और मंडी से कुल्लू तक करीब 15 किलोमीटर फोरलेन बाढ़ की चपेट में आया है।

लैफ्ट बैंक सड़क को देंगे सात करोड़
अभी तक फोरलेन से बेशक आवाजाही नहीं हो पा रही हो, लेकिन पतलीकूहल से लैफ्ट बैंक सड़क के जरिये मनाली तक वाहनों की आवाजाही की जा रही है। ऐसे में अब एनएचएआई ने इस सड़क को चकाचक करने का फैसला लिया है। इसके लिए लोनिवि को सात करोड़ रुपये दिए जाएंगे। एनएचएआई ने लोनिवि से कहा है कि वह इस पैसे से लैफ्ट बैंक सड़क की पूरी तरह से मरम्मत करवाए।

Related posts